Sunday, June 20, 2021
HomeHINDIHigh Court instructs Delhi government to increase corona test centre - HC...

High Court instructs Delhi government to increase corona test centre – HC का दिल्‍ली सरकार को निर्देश, कोरोना टेस्‍ट सेंटर बढ़ाएं, RT PCR टेस्टिंग का इन्फ्राट्रक्चर करें अपग्रेड


HC का दिल्‍ली सरकार को निर्देश, 'कोरोना टेस्‍ट सेंटर बढ़ाएं, RT PCR टेस्टिंग का इन्फ्राट्रक्चर करें अपग्रेड'

दिल्‍ली हाईकोर्ट में सोमवार को कोरोना मामले पर सुनवाई हुई (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्ली:

देश की राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्‍ली सरकार से कोरोना टेस्ट सेंटर बढ़ाने के लिए कहा है. HC ने इसके साथ ही हाईकोर्ट ने RT PCR  टेस्टिंग के इन्फ्राट्रक्चर को अपग्रेड करने के निर्देश भी दिए हैं. कोरोना मामले को लेकर सोमवार को हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान केंद्र की ओर से सॉलिसिटर जनरल (SG) तुषार मेहता ने कहा कि दिल्ली सरकार ने केंद्र के सुझावों पर बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है. दिल्ली के लिए 480MT ऑक्सीजन आवंटित की गई है, अगर हम 340 मीट्रिक टन की आपूर्ति करते हैं तो भी स्थिति बेहतर हो जाएगी. उन्‍होंने कहा कि 480 मीट्रिक टन से अधिक बढ़ाने पर विचार किया गया है. चिकित्सा उपयोग के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति  वृद्धि युद्ध स्तर पर चल रही है.खाली टैंकरों को भी एयरलिफ्ट किया गया, विशेष ट्रेनों की तैनाती की गई.

यह भी पढ़ें

तुषार मेहता ने हाईकोर्ट में अजय भल्ला द्वारा दिल्ली के चीफ सेकेट्री को लिखी चिट्ठी की जानकारी दी, इसमें कहा गया है कि दिल्ली सरकार के पास सही योजना न होने की वजह से ये दिक्कत हुई. सरकार ने ऑक्सीजन के लिए टैंकर नहीं भेजे. अगर आपूर्ति करने वालों और हितधारकों के बीच सही समन्वय होता तो जयपुर गोल्डन की घटना ना होती. अब दिल्ली सरकार ने प्रत्येक अस्पताल के साथ आधिकारी की नियुक्ति करने का फैसला किया है, जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति समान रूप से बनी रहे, इससे हालात सुधरेंगे.

सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को ऑक्सीजन को लेकर सभी राज्यों को चिट्ठी लिखी है. इसमें बताया गया है कि किस तरह अस्पतालों में ऑक्सीजन का आवंटन किया जा सकता है. केरल और तमिलनाडु सरकार ने ऑक्सीजन का बेहतर प्रबंधन किया है. हमारे लिए ‘आप’, कांग्रेस, लेफ्ट या AIDMK सरकार नहीं है बल्कि एक सरकार है.केंद्र सिर्फ ऑक्सीजन का प्रबंध और आवंटन करने के लिए है. अस्पतालों में आवंटन और वितरण राज्यों को करना है. 



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: